Tajawal

Sunday 15 May 2016

यूपी में हैं 20 हज़ार फ़र्ज़ी शिक्षक; पढ़िए पूरी रिपोर्ट

यूपी में हैं 20 हज़ार फ़र्ज़ी शिक्षक; पढ़िए पूरी रिपोर्ट

लखनऊ: यूपी के इंजीनियरिंग कॉलेजों में फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। यूपी के 608 इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में करीब 20 हजार शिक्षक फर्जी हैं। एक ही टीचर पेपरों पर कई -कई कॉलेजों में पढ़ा रहे हैं। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय की एक जांच में यह तथ्य सामने आया है। जानकारी के अनुसार निजी कॉलेजों में तकरीबन कुल 41 हजार शिक्षक नियुक्त हैं जिनमें से लगभग आधे फर्जी पाए गए हैं।
गुरुवार को कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में समिति की बैठक में इस डेफिशिएंसी रिपोर्ट को रखा गया। अब कॉलेजों से 16 मई तक उनका स्पष्टीकरण मांगा गया है।
यूपी में इंजीनियरिंग कॉलेजों की हालत ऐसी है की गिनती देश के बड़े तकनीकी शिक्षण संस्थान में होती है। यूपी के अलग अलग कॉलेजों में हर साल साढ़े चार लाख छात्र पढ़ते हैं। जिसमें सिर्फ एक लाख छात्र पास होते हैं। उसमें भी 40-45 फीसदी छात्र नौकरी पाते हैं। बाकी के छात्र आगे हायर स्टडीज की तरफ जाते हैं

No comments:

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई, जबकि दो अन्य व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो गए हैं।

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर...