Tajawal

Tuesday 14 June 2016

दुनिया का सबसे बड़ा इफ्तार मस्जिद ए हरम में होता है एक साथ 3 लाख लोग करते हैं इफ्तारी!!!!

दुनिया का सबसे बड़ा इफ्तार मस्जिद ए हरम में होता है  एक साथ 3 लाख लोग करते हैं इफ्तारी!!!!

दुनिया का सबसे बड़ा इफ़्तार मदीना शहर में स्थित मस्जिद ए हरम में दुनिया का सबसे बड़ा इफ़्तार देखने को मिल रहा है. 12000 से ज़्यादा मेज़ें रोज़ लगाई जा रही हैं, इन मेज़ों पे तक़रीबन 3 लाख मुसलमान एक दिन में इफ़्तार कर रहे हैं, इस पूरे कार्यक्रम का रोज़ाना का ख़र्चा 10 लाख सऊदी रियाल है जो भारतीय रुपयों में लगभग 1.78 करोड़ आएगा.
खाने पीने की बात करें तो 130000 लीटर ज़मज़म पीया जा रहा है जबकि 50000 लीटर अरबी कॉफ़ी, 300000 ब्रेड रोल, 50000 लीटर दही और दूध और 50000 लीटर फलों के जूस और 40 टन ख़जूर रोज़ाना लग रहे हैं.

इफ़्तार 15 मिनट तक चलता है. खाने की व्यवस्था अलग अलग लोगों ने ले राखी है. इसमें लेकिन एक बड़ी अच्छी बात ये भी है कि इफ़्तार ख़त्म होने के 15 मिनट बाद वहाँ पर किसी भी गंदगी का कोई निशाँ नहीं रहता, ना आपको कहीं कोई पानी नज़र आएगा ना ही खाने का निशाँ.

No comments:

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई, जबकि दो अन्य व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो गए हैं।

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर...