Tajawal

Tuesday 12 April 2016

मोहम्मद रईस ने रचा इतिहास , पानी से चलने वाली गाड़ी बना डाली, इस भारतीय मुस्लिम को सलाम|

 : मोहम्मद रईस ने रचा इतिहास , पानी से चलने वाली गाड़ी बना डाली, इस भारतीय मुस्लिम को सलाम|

अभी हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली में ऑड – इवन रूल लगाया, जिससे दिल्ली का प्रदूषण काबू में लाया जा सके. लेकिन अगर ऐसा हो जाए कि पेट्रोल और डीज़ल की जगह पानी से चलने वाली गाड़ियाँ बन जाए तो प्रदूषण तो ख़त्म ही हो जाएगा न?
मिलिए सागर, मध्य प्रदेश के मोहम्मद रईस मरकानी से, जिन्होंने बनायी है पानी से चलने वाली गाड़ी। यह रिमोट कंट्रोल से भी चल सकती है और अधिकतम गति 50 – 60 किमी प्रति घंटा चल सकती है.
Water-Fuelled-car
रईस ने 2007 में बिना किसी आर्थिक सहायता से यह प्रयोग पानी और कैल्शियम कार्बाइड मिलाकर शुरू किया था. इससे निकलने वाली एसेटेलीन गैस की सहायता से रईस ने इसे ईंधन के रूप में इस्तेमाल करके एक इंजन बनाया, जो पानी से चलता था!
रईस ने इसके बाद 796 cc का इंजन बनाया, जो मारुती आल्टो कार के इंजन के बराबर था. रईस ने कार की टेस्टिंग शुरू की और पाया कि उनके बनाए इंजन से गाड़ी 50-60 किमी प्रति घंटा की गति से चल सकती है. रईस ने गाड़ी को अपने मोबाइल फ़ोन से कण्ट्रोल करना भी शुरू किया और इसमें भी वह सफल रहे.
रईस मरकानी के इस प्रयोग की खबर जब विदेशों में पहुंची तो उन्हें चीन और दुबई से ऑफर आने शुरू हो गए, लेकिन रईस ने नम्रतापूर्वक इन सारे ऑफर्स को ठुकरा दिया, क्यूंकि वह इसे भारत देश में ही बनाना चाहते थे.

No comments:

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई, जबकि दो अन्य व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो गए हैं।

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर...