Tajawal

Sunday 21 February 2016

,,क्या कोई मेरी भी सुनेगा गुहार,, कन्हैया   ..मैं, बिहार का रहने वाला हूं,...मेरा घर मेरी मां मीना देवी के भरोसे चलता है...पिता जयशंकर सिंह पैरालिसिस के शिकार हैं मैंने...अपने  दोस्त हिमांशु के जरिए ज़मानत याचिका सीधे सुप्रीम कोर्ट में लगाई। "मैं बेकसूर हूं। मुझे गलत तरीके से फंसाया गया है।" "मैं स्टूडेंट हूं। हार्डकोर क्रिमिनल नहीं हूं।" "तिहाड़ जेल में मेरी जान को खतरा है।" "पुलिस खुद कह चुकी है कि मेरे खिलाफ पुख्ता सबूत नहीं हैं।" "मैं पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई के लिए जाते वक्त मारपीट का शिकार हो चुका हूं।"
क्या है विवाद?
जेएनयू में 9 फरवरी को लेफ्ट स्टूडेंट्स के ग्रुप्स ने संसद पर हमले के गुनहगार अफजल गुरु और जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के को-फाउंडर मकबूल भट की याद में एक प्रोग्राम ऑर्गनाइज किया था। इसे कल्चरल इवेंट का नाम दिया गया था। जेएनयू में साबरमती हॉस्टल के सामने शाम 5 बजे उसी प्रोग्राम में कुछ लोगों ने देश विरोधी नारेबाजी की। इसके बाद लेफ्ट और एबीवीपी स्टूडेंट्स के बीच झड़प हुई। 10 फरवरी को नारेबाजी का वीडियो सामने आया। दिल्ली पुलिस ने 12 फरवरी को नारेबाजी के आरोप में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया। जेएनयू स्टूडेंट यूनियन के प्रेसिडेंट कन्हैया कुमार को अरेस्ट कर लिया। जबकि खालिद अभी फरार है। इस केस में गुरुवार को क्या हुआ?
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, जेएनयू में 9 फरवरी को अफजल गुरु के सपोर्ट में हुए प्रोग्राम के दौरान मौके पर तीन पुलिसवाले मौजूद थे। इसके बावजूद स्टूडेंट लीडर कन्हैया कुमार के खिलाफ केस एक न्यूज चैनल के वीडियो फुटेज के आधार पर दायर किया गया। चैनल ने 10 फरवरी को फुटेज चलाया था। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने फुटेज मांगा और केस दायर किया। राहुल ने कहा- देशप्रेम मेरे खून में है कांग्रेस डेलिगेशन के साथ प्रेसिडेंट से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने कहा, "देशप्रेम मेरे खून और दिल में है। जो देश विरोधी नारे लगा रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। जेएनयू और सारे स्टूडेंट्स को बदनाम नहीं किया जा सकता।`` बता दें कि देशद्रोह के आरोप में कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी के विरोध में राहुल जेएनयू गए थे। बीजेपी ने सवाल उठाया था कि देश विरोधी नारे लगाने वालों का राहुल कैसे सपोर्ट कर सकते हैं। छह वकीलों के पैनल ने सुप्रीम कोर्ट को पटियाला हाउस कोर्ट के हालात पर अपनी रिपोर्ट भी सौंपी। इस बीच, सेंट्रल मिनिस्टर किरन रिजिजू ने कहा, "कन्हैया देशद्रोही गिरोह का नेता है। उसके खिलाफ सबूत हैं। देशद्रोह का मामला नहीं हटेगा।`` हंगामा करने वाले वकील का हुआ सम्मान,  पर लिखा था- गद्दारों को सबक सिखाएं पटियाला हाउस कोर्ट में वकीलों, स्टूडेंट्स और जर्नलिस्ट से हाथापाई करने वाले वकील विक्रम सिंह चौहान का गुरुवार को कड़कड़डूमा कोर्ट के लॉयर्स की तरफ से सम्मान किया गया। उसे फूल मालाएं पहनाई गईं। चौहान ने एक फेसबुक पोस्ट में वकीलों और लोगों से कोर्ट पहुंचने की अपील की थी। यह पोस्ट 16 फरवरी को की गई थी। इसके पहले की पोस्ट में उसने ‘गद्दारों को सबक सिखाने’ की बात कही थी।.गिलानी को 14 दिन के लिए ज्यूडिशयल कस्टडी में भेजा
दिल्ली स्थित प्रेस क्लब में देश विरोधी नारेबाजी के आरोप में दिल्ली यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर एसएआर गिलानी को 14 दिनों में न्यायिक हिरासत  में भेज दिया गया है। गुरुवार को उन्हें चाणक्यपुरी स्थ‍ित डिप्लोमैटिक सिक्युरिटी फोर्स के ऑफिस में पेश किया गया था। सूत्रों के मुताबिक पेशी के दौरान गिलानी से कुछ सवाल-जवाब भी किए गए, जिसके बाद मजिस्ट्रेट ने उन्हें ज्यूडियल कस्टडी में भेज दिया। इससे पहले उन्हें 16 फरवरी को दो दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया था,‍ जिसका टाइम आज खत्म हो रहा था। गौरतलब है कि एसएआर गिलानी को राष्ट्रद्रोह के केस में अरेस्ट किया गया है। 

No comments:

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई, जबकि दो अन्य व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो गए हैं।

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर...